कंप्यूटर में डाटा (फाइल) छुपाये /कंप्यूटर में फाइल एन्क्रिप्ट करे

नमस्कार दोस्तों आपका एक बार फिर स्वागत है crypticjava में आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं की कंप्यूटर में अपने डाटा को hide (safe) कैसे करें। 

आपके कंप्यूटर (पीसी) में कुछ ऐसी फाइलें भी होती हैं जिन्हें आप हर किसी के साथ शेयर करना पसंद नहीं करते। इनमें आपकी पर्सनल फोटोज, वीडियो या कुछ डॉक्यूमेंट्स होते हैं जिन्हें आप प्राइवेट रखना चाहते हैं। लेकिन कभी गलती से किसी के पास अगर आपका डाटा चला जाए तो यह आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। ऐसे में आप अपने डाटा फाइल या डॉक्यूमेंट को लॉक कर के रख सकते हैं। हम अपनी इस खबर में आपको इसी का तरीका बताने जा रहे हैं।
माइक्रोसॉफ्ट विडोंज ऑपरेटिंग सिस्टम में फाइल्स और फोल्डर को लॉक करने के लिए इनक्रिप्टिंग फाइल्स का विकल्प दिया गया है। इसकी मदद से आप किसी भी कंप्यूटर में मौजूद फाइल और फोल्डर को लॉक कर सकते हैं। आपको बता दें कि यह फीचर विंडोज 10, विंडोज 8.1, विंडोज 8, विंडोज Vista और विंडोज XP में मौजूद है। इससे आप दूसरे यूजर से अपने डाटा को सुरक्षित रख सकते हैं। 

कंप्यूटर फाइल या डाटा को एन्क्रिप्ट कर सुरक्षित करें 

What is Encrypticon and Decryption (Encryption और Decryption क्या है )

Encryption मतलब आपका मैसेज किसी थर्ड पार्टी द्वारा नहीं देखा जाएगा वह बिलकुल सुरक्षित रहेगा मै आपको एक बात और बताना चाहूंगा की हम जब what's app  पर किसी दोस्त को मैसेज भेजते है तो वह मैसेज send होने के लिए कुछ नैनो  सेकंड का समय लेता है और उस समय में हमारे द्वारा भेजा गया मैसेज कोडिंग या स्पेशल symbol के रूप में encrypt हो जाट है  for example hello = $1o@$ के रूप  में encrypt होता है जिसे Encryption कहते हैं  अब उसमे कोई (थर्ड पार्टी) पता नहीं लगा सकता की ये लिखा क्या है ?

Decryption, मैसेज एन्क्रिप्शन होकर दुसरे friend तक वापिस orignal मैसेज में बदल जाता है ये मैसेज special symbol के साथ बदलते रहते है मतलब हेलो (hello) का कोड भी बदलता रहता है जिसे हम Decryption कहते हैं। 





कंप्यूटर फाइल को एन्क्रिप्ट कैसे करें ? 
सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के फाइल मैनेजर पर जाना है। 

फाइल मैनेजर पर जाने के बाद आप जिस  फाइल या फोल्डर को hide (छिपाना) करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट कीजिये और माउस या टच पैड से राइट क्लिक कीजिये 

अब प्रॉपर्टीज़ ऑप्शन पर क्लिक कीजिये जो की आपको सबसे नीचे मिलेगा। 



अब आपके सामने जैसा नीचे फोटो में दिया गया है जनरल टैब ओपन होगा (या खुलेगा)।

उसके बाद आपको hidden ऑप्शन को सिलेक्ट (चुनना) करना है। फिर एडवांस (advance) ऑप्शन पर क्लिक करें।  



एडवांस (advance) ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नीचे दिया गया इंटरफ़ेस आएगा जिसमे आपको Encrypt content to secure data option पर क्लिक करना है। और OK पर सीधे क्लिक कर देना है और आपकी फाइल या फोल्डर छिप (hide) जायेगी। 




एन्क्रिप्ट फाइल (encrypt file) को डीक्रिप्ट (dcrypt) करें 

अपने कीबोर्ड पर "Window+E" दबाएं और उस फाइल के स्थान पर नेविगेट करें जिसे आप डिक्रिप्ट करना चाहते हैं।

 फ़ाइल नाम पर राइट-क्लिक करें और प्रॉपर्टीज (properties) पर क्लिक करें।

 प्रॉपर्टीज  के बाद  सामान्य (general) टैब पर "advance." बटन पर क्लिक करें।

 "डेटा को सुरक्षित करने के लिए सामग्री को एन्क्रिप्ट करें" बगल में स्थित बॉक्स को अन चेक (un check) करें, फिर "ओके" बटन पर क्लिक करें।


 फ़ाइल properties को बंद करने और फ़ाइल डिक्रिप्शन को पूरा करने के लिए "ओके" बटन पर क्लिक करें।



दोस्तों अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें और कोई प्रश्न हो तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं। 

Comments