फ्री डिश में नो सिग्नल ,सिग्नल नॉट फाउंड प्रॉब्लम को ठीक कैसे करें ?

फ्री डिश में नो सिग्नल या सिग्नल नॉट फाउंड की समस्या का समाधान कैसे करें ? (Free dish no signal problem)


देश में 50% लोग free dish का उपयोग करते हैं। ऐसे में उस पर नो सिग्नल या प्रोग्राम नॉट फाउंड (signal not found) जैसी समस्याएं आती रहती हैं।  ये आम बात है लेकिन बहुत ही कम लोगों पर इसका setup करते बनता है या यूं कहे जो बार बार इसी समस्या का सामना करता रहता है वो तो इसको solve करने में माहिर होगा। 

दोस्तों आप एंटीना (Anteena) हिला हिला कर थक गए होंगे लेकिन ये problem solve नहीं हुई होगी। प्रॉब्लम एंटीना में नहीं आपके केबल कनेक्शन (Cable Connection) में होती है।  ये काम उनके लिए सरल है जो ये काम करते रहते हैं (dish tv operator) या जिनके Free Dish No Signal की problem बनी रहती है। 

आखिर ये फ्री डिश में नो सिग्नल की समस्या क्यों आती है ? (Free dish no signal problem solve kaise kare)


दोस्तों ये सब बारिश के कारण भी होता है या आपने टीवी को किसी दूसरी जगह पर shift  किया है और अगर आपकी छतरी कम ऊंचाई पर लगी हो जहा सिग्नल नहीं पहुंच पाते हैं, और तो और अगर आपका फ्री डिश का सही तार कनेक्शन नहीं है तब भी  फ्री डिश में नो सिग्नल की समस्या आती है लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है अगर कोई problem होती है तो उसका  solution भी अवश्य होता है बस हमें ढूढ़ने की जरूरत होती है।

तो इस आर्टिकल में हम आपको सेटअप के बारे में बता रहे हैं  जिससे फिर कभी आपके फ्री डिश पर नो सिग्नल या प्रोग्राम नॉट फाउंड  (no signal ) लिखा नहीं आएगा। प्लेस्टोर पर एक एप्लीकेशन उपलब्ध है जिससे आप एंटीना के सिग्नल चेक (signal check) कर सकते है, और Satellite भी देख सकते हैं। इस एप्लीकेशन का नाम है satellite finder pro dishpointer .


1) पहले हम जान लेते हैं की फ्री डिश में प्रोग्राम नॉट फाउंड की समस्या का समाधान कैसे करें ? (how to solve program not found in free dish in hindi)



आजकल फ्री डिश में नो सिग्नल आम बात हो गई है और इसे सोल्व करना उससे भी सरल है अगर आपके टीवी पर प्रोग्राम नॉट फाउंड लिखा आ रहा है तो इसका मतलब है की आपके सेटटॉप बॉक्स से सारे चैनल डिलीट हो गए हैं। 



इसकी समस्या ख़त्म करने के लिए सबसे पहले आपके पास सेटटॉप बॉक्स का रिमोट होना जरूरी है रिमोट में मेनू (menu) बटन को दबाएं उसके बाद आपके सामने नीचे दी गई फोटो आएगी जिसमे आपको कई सारे ऑप्शन (option) दिखाई  दे रहे होंगे लेकिन  उसमे आपको प्रोग्राम सेटअप (program setup) पर क्लिक  करना है।  



प्रोग्राम सेटअप पर क्लिक करने के बाद आपके सामने 5 ऑप्शन आएंगे जिसमे आपको Auto Scan को सिलेक्ट करना है। 


अब नीचे जैसी फोटो दिखाई दे रही है सब कुछ बैसा ही सेट करें और Scan पर क्लिक करें। 


अब कुछ ही देर में आपके टीवी स्क्रीन पर प्रोग्राम सर्च होने लगेंगे और आपका प्रोग्राम नॉट फाउंड एरर (program not found error) ठीक हो जाएगा। 

2) दूसरा तरीका है प्रोग्राम नॉट फाउंड समस्या के समाधान का (dd free dish program not found)


अगर फिर भी  समस्या आती है तो  सभी प्रोग्राम डिलीट (program delete) कर दें जो की  program setup में Edit  ऑप्शन पर मिलेगा और फिर से Auto Scan करना शुरू कर दें। 


अगर आपको अपने प्रोग्राम के सिग्नल (signal of program) देखना है की सिग्नल की क्वालिटी कितनी है और सिग्नल की इंटेंसिटी (intensity of signal) कितनी है तो आप रिमोट पर सिग्नल बटन (signal button) पर क्लिक (click) करके देख सकते हैं। 


3) Frequency बदलकर फ्री डिश नो सिग्नल प्रॉब्लम ठीक कैसे करें ? (free dish no signal problem)


अगर Auto Scan करने के बाद भी यह समस्या आती है तो आपको frequency change करनी होगी, क्यों की समय समय पर frequency update होती रहती हैं। 

1.    polarity = V 
2.    22K = on 
3.     LNB Frequency
          09750 
          06750 
          05750 
          06150 
          09150 
          01050 
          05150 
4.      Trans.Frequency 
          10990 
          11990 
          09990
          11170 

आपको ये सब setup करना है ऊपर कई प्रकार की frequency है आप किसी का भी उपयोग कर सकते हैं। lnb और trans frequency दोनों अलग-अलग हैं। इस तरीके से भी आप फ्री डिश में नो सिग्नल की समस्या को ठीक कर सकते हैं।   

 फ्री डिश में नो सिग्नल आ रहे हैं इसका कनेक्शन कैसे करें | फ्री डिश का केबल  कैसे जोड़ना है ? (how to solve free dish no signal problem)


दोस्तों फ्री डिश में नो सिंगल आने का सबसे बड़ा कारण  यही होता है की आप जब cable  को जोड़ते है तो केबल या तो एक दूसरे से touch हो जाती हैं या आपका कनेक्शन अच्छे से नहीं होता है यहाँ हम दो तरीके से कनेक्शन बता रहे हैं। 

1) सामान्य तार कनेक्शन 


जैसा की आप नीचे दी गई फोटो में देख पा रहे है की मैंने किस तरह तार जोड़े है जो की एक दूसरे से बिलकुल अलग अलग हैं ऐसा ही आपको करना है और टेप से अच्छे से छुपा देना है ताकि करंट का खतरा ना हो। लेकिन दोस्तों ये बहुत पुराना  तरीका हो चुका है और कभी कभी इस कनेक्शन से भी नो सिग्नल की दिक्कत बन जाती है। 


2) फ्री डिश का सही केबल कनेक्शन 


जैसा की आप नीचे फोटो में देख रहे हैं की यहाँ पर दो cable  हैं और दोनों पर कनेक्टर (connector) लगा है इसी कनेक्टर (connector) की वजह से cable  एक दूसरे से एक दम दूर दूर होते है और इन्हे हम एक और कनेक्टर (connector) की मदद से दोनों को आपस में जोड़ देते हैं।   


जैसा की आप नीचे फोटो में देख रहे है की हमने दोनों cable को आपस में कनेक्टर (connector) की मदद से जोड़ दिया है। अब आपको अपने सेटटॉप बॉक्स (setup box) में कनेक्शन (connection) करना है। 



फ्री डिश केबल का सेटटॉप बॉक्स में कनेक्शन (signal not found problem in dd free dish)


जैसा की आप इस सेटटॉप बॉक्स (setup box ) में देख रहे हैं की cable in का ऑप्शन (option) दिख रहा है वहीं आपको अपनी एंटीना से आयी cable  को जोड़ना है और वीडियो वाले छेद में video cable और ऑडियो वाले छेद में audio cable लगनी है और audio,video cable  को टीवी में भी लगाना है। इस तरीके से आपके फ्री डिश में नो सिग्नल की समस्या ठीक हो सकती है।  


1 फ्री डिश से 2 टीवी कैसे चलाएं ?


किसी किसी सेटटॉप बॉक्स में दो  छेद होते है एक cable in का दूसरा cable out  का जिसकी मदद से आप एक एंटीना (Anteena) से दो टीवी चला सकते है लेकिन इसके लिए आपको 2 इन 1 डिब्बी लगानी होगी । 

लेकिन अगर आपके पास 2 टीवी हैं तो आपके लिए छतरी तो 1 ही लगेगी लेकिन आपको 2 in one डिब्बी लगेगी और 2 setup बॉक्स लगेंगे। इसके कारण आपका खर्चा बढ़ जाएगा और नो सिग्नल की समस्या भी बार बार आती रहेगी।  


दोस्तों आर्टिकल अच्छा लगा हो तो कृपया अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उनकी भी मदद हो और अगर कोई प्रश्न हो तो कमेंट करके पूछ सकते हैं। 


Comments

  1. Thanks bhai

    इस आर्टिकल की मदद से मैंने अपने फ्री डिश की नो सिग्नल प्रॉबलम को सॉल्व कर लिया

    ReplyDelete
  2. Main aap ke madhyam se apna problem solve kar liya
    Appko
    Thanks

    ReplyDelete
  3. Bhai mera dish tv hai likin smart tv usme kuch alag ha

    ReplyDelete
  4. Bhai isme thik nahi ho raha he
    No signal aa raha he

    ReplyDelete
  5. Hi mai dd free dish use krti hu. Apne ap chlte chlte channel chale jate h or no signal detected ata h. Fir apne ap thik ho jata h. Actual problem kaha h pta nh chl rha.

    ReplyDelete
  6. Aapka setup box disturb hai, our wired connection bhi

    ReplyDelete
  7. Mera single 5 se aage nhi bd rha help kro yaa ghar aake thik kar do paise le lena cahe to 😡

    ReplyDelete

  8. Hy Mai free dish user hu or mere T.V pr polarity V ni aati h polarity H aati h bs . Ab is problem mai mujhe ky Krna chaiye

    ReplyDelete
    Replies
    1. Usse koi problem nahi hai wo settup box par depend hoti hai

      Delete

Post a Comment