डिलीट हुए वीडियो ,फोटो रिकवर करें बिना एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर की मदद से


डिलीट हुई फोटो ,वीडियो रिकवर करे 


 दोस्तों क्या आपकी भी फोटो ,वीडियो गलती से आपके फ़ोन में से डिलीट हो गई हैं तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं ये जो मैं टिप्स बता रहा हूँ वो आजकल सभी स्मार्ट फ़ोन में उपलब्ध हैं ये आर्टिकल उन्ही लोगो के लिए है जिनके मोबाइल से गलती से फोटो डिलीट  हो गई हैं या आपके मोबाइल के हैंग होने से आपने रिसेट मारा हो तो उसके कारण डिलीट हुई हों ये एप्लीकेशन सभी के मोबाइल में पहले से डाउनलोड होती है जिसका नाम है गूगल फोटो /फोटो और आज कल तो मोबाइल में क्लाउड स्टोरेज भी दी जाती है जिससे आपका डाटा क्लाउड स्टोरेज में जाकर सेव हो जाएगा और आप अपना 30 दिन पुराना डाटा रिकवर कर सकते हैं जिसमे आप फोटो ,वीडियो,कांटेक्ट ,मैसेज आदि पुनः प्राप्त कर सकते हैं। चलिए शुरू करते हैं। 

एप्लीकेशन की मदद से डिलीट हुए फोटो ,वीडियो,फाइल रिस्टोर करें 

1 recovery data ,recover photo,jpg 

 ये एप्लीकेशन प्लेस्टोर पर सर्च करने पर मिली दोस्तों एक बात का हमेशा ध्यान रखना जब भी आप प्लेस्टोर से एप्लीकेशन डाउनलोड करते है तो उसको अभी तक कितनी बार  डाउनलोड किया जा चूका है और उसकी प्लेस्टोर पर रेटिंग कितनी है ये सब देखकर ही एप्लीकेशन को डाउनलोड करे क्यों की अभी कोरोना के काऱण हैकर भी एक्टिव हो गए हैं।  ये एप्लीकेशन मै खुद यूज़ करता हूँ इसलिए आपको बताने जा रहा हूँ। 

चलिए  इस एप्लीकेशन के बारे में जानते हैं ,दोस्तों सबसे पहले आप इस एप्लीकेशन को प्लेस्टोर से डाउनलोड कर लीजिये ऐप को डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करें। 



जैसा की आपको ऊपर दिख रहा है  स्कैन नाउ (scan now) दिख रहा है अब स्कैन करें ताकि इस एप्लीकेशन से आपकी सारी पुरानी  फोटो इसमें शो करने लगेंगी दोस्तों इस एप्लीकेशन के हिसाब से आपके मोबाइल में जितनी भी फोटो आपके द्वारा डिलीट की गई है स्कैन करने से सभी आ जायेगी लेकिन अगर आपकी फोटो ज्यादा हैं तो स्कैन के लिए थोड़ा समय लगेगा आप इस ऐप से बाहर मत निकलना नहीं तो स्कैनिंग फिर से शुरू करनी पड़ेगी। 


स्कैनिंग करते समय आपके सामने ऊपर दी गई फोटो आएगी और कुछ ही देर में आपकी सभी डिलीट की गई फोटो दिखने लगेंगी अब आप जिन-जिन फोटो को पुनः प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें सिलेक्ट करें सिलेक्ट करने के बाद आपके सामने नीचे दी गई फोटो आएगी जिसमे रिस्टोर लिखा होगा अगर आप डिवाइस में सेव करना चाहते हैं तो अपने मोबाइल में ही सेव कर लें या फिर किसी एप्लीकेशन में भी सेव कर सकते हैं। मतलब what's app पर शेयर कर सकते हैं और अपनी डिवाइस में सेव कर सकते हैं। 



दोस्तों इस तरह आप इस एप्लीकेशन की मदद से फोटो रिस्टोर कर सकते हैं इसका प्रीमियम  (paid) वर्जन भी उपलब्ध हैं जिसमे आपको क्लाउड स्टोरेज दी जायेगी और साथ ही एड्स से मुक्ति मिलेगी जिससे आपके सामने एड्स नहीं दिखेंगी।  





2 Dumpester 

दोस्तों ये एप्लीकेशन बहुत पॉपुलर है क्यों की इसकी मदद से आप फाइल ,ऑडियो ,वीडियो,सभी चीजें रिकवर या रिस्टोर कर सकती है इस एप्लीकेशन में भी paid membership मिलती है जिसमे आपको क्लाउड स्टोरेज मिलती है जिससे आपकी Dumpester की मेमोरी जल्दी से नहीं भरेगी और आपकी फाइल ,फोटो सभी क्लाउड स्टोरेज में ही सेव रहेंगी जिसकी मदद से आप 30 दिनों के अंदर जब चाहें रिस्टोर कर सकते हैं  अगर आप इसके फ्री वर्जन का उपयोग करना चाहते है तो आप अच्छे से इसका यूज़ नहीं कर पायेंगे लेकिन आप इसकी मदद से अपना सारा काम कर सकते है paid version में आपको मेमोरी मिल जायेगी  और एड्स नहीं दिखेगी और एक्स्ट्रा फीचर मिल जायेंगी। 





Google photo / Photos :

गूगल अपने कस्टमर के लिए क्या कुछ नहीं करता है देखिये आपकी फोटो या वीडियो धोके से आपसे डिलीट भी हो जाती है तो आप उन्हें वापिस पा सकते हैं वो भी इसकी मदद से इस एप्लीकेशन की मदद से आपने अपने मोबाइल में जब से फोटो कैप्चर करना शुरू की होंगी तभी से ये बैकअप करना स्टार्ट कर देती है ध्यान रखें की जब आप मोबाइल लें तो सबसे पहले इससे ईमेल आईडी से अकाउंट बना लें बैसे अकाउंट जब भी आप बनाएंगे तब भी आपकी फोटो शुरू से ही बैकअप लेंगी। 




cloud storage से डाटा रिकवर करें 

जैसा की आप देख रहे हैं नीचे मैंने डिलीट फोटो की इमेज डाली है जो की इस एप्लीकेशन में सेव हैं यहाँ आपको फोटो शेयर करने का या डाउनलोड करने का और ड्राइव में सेव करने का ऑप्शन दिया जाएगा जो फोटो आपको पसंद नहीं है उनको बिन (bin) या archieve में सेव कर सकते हैं। 






सॉफ्टवेयर की मदद से डिलीट फाइल रिकवर करें 

Recuva Software 

दोस्तों एक बात का हमेशा ध्यान रखना की जब हम कंप्यूटर से फाइल डिलीट करते है तो वह कंप्यूटर में से पूर्णतः डिलीट नहीं होती है बल्कि recycle bin में सेव हो जाती है अगर हमें जरूरत पड़ती है तो हम वहां जाकर फिर से उस फाइल को रिस्टोर कर लेते हैं अब सवाल ये आता है की recycle bin से भी फाइल डिलीट हो गई तो हम क्या करेंगे तो आगे पढ़ें। 

सबसे पहले अपने कंप्यूटर पर Recuva software डाउनलोड कर लें और डाउनलोड करने के बाद ओपन कर लें। 

अब Recuva को ओपन करने के बाद Recuva -wizard next पर क्लिक करें और आपकी जो फाइल डिलीट हुई हो उसका टाइप डालें जैसे document फाइल। 

अब अगर आपको पता है की आपकी फाइल कहा से डिलीट हुई है तो वहां का लोकेशन डालें नहीं तो i am not sure पर  क्लिक करें। 

सारी प्रोसेस कम्पलीट होने के बाद आपकी फाइल को रिकवर करके देगा आप जहाँ चाहें वहां डाउनलोड कर सकते हैं। 

बिना एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर के फोटो,वीडियो,फाइल,रिकवर करें 

दोस्तों आज की इस  टेक्नोलॉजी ने क्लाउड स्टोरेज का निर्माण कर दिया है अगर आपको एप्लीकेशन डाउनलोड नहीं करनी है या सॉफ्टवेयर की मदद से फोटो या वीडियो रिस्टोर  नहीं करनी हैं तो अंतिम उपाय यही बचता है क्यों की इसमें रिस्क होता है की कहीं कोई थर्ड पार्टी का तो हाथ नहीं है या हमारी पर्सनल डिटेल यूज़ तो नहीं कर रही है तो इससे हम बच भी सकते है और अपना काम भी कर सकते हैं। 

                                                     

क्या है क्लाउड स्टोरेज 

अगर हम बिलकुल बोलचाल की भाषा में समझें तो जिस प्रकार आकाश में बादल होते है जिसमे भाप के रूप में पानी जमा होता है जब इसका मौसम या मौका आता है तो ये भाप रुपी बादल बरसने लगते हैं इसी प्रकार टेक्नोलॉजी की दुनिया में क्लाउड में डाटा सेव होता है  जब हमें उसकी जरूरत होगी  कभी भी प्राप्त किया जा सकता है टेक्नोलॉजी भी हम इंसान बनाते है तो आप समझ सकते है की इसे रियल लाइफ उदाहरण लेकर बनाया जाता है। 

आजकल प्रत्येक मोबाइल कंपनियां मोबाइल के साथ क्लाउड स्टोरेज दे रही हैं Xiome का Xiome क्लाउड या Mi cloud, realme का क्लाउड आदि। इसकी मदद से आप जहां कही भी होंगे वहां से डाटा निकल सकते है और अगर आप मोबाइल लाना भूल गए है और आपको डाटा की जरूरत है तब भी आप इसका यूज़ कर सकते हैं। 

                                                 

क्लाउड स्टोरेज का उपयोग कैसे करें 

दोस्तों अगर आप मोबाइल लाना भूल गए है और आपको डाटा की जरूरत है तब भी आप इसका यूज़ कर सकते हैं। सबसे पहले क्लाउड स्टोरेज के साथ खाता बनाये
खाता बनने के बाद आपका पासवर्ड सबसे महत्वपूर्ण होता है इसे आप याद रखना 
अगर आप मोबाइल लाना  भूल गए है तो आप किसी भी डिवाइस में उस मोबाइल कंपनी का क्लाउड वेबसाइट के रूप में ओपन कर लें और वहां पर लॉगिन कर लें और जो आप डाटा चाहते है उसे लेकर लॉगआउट कर दें। 

NOTE : इन सभी के बीच जो मोबाइल नंबर रजिस्टर होगा उस पर  otp आएगी  कृपया otp अन्य किसी के साथ शेयर ना करे और आईडी पासवर्ड भी। 


दोस्तों अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें और कोई प्रश्न हो तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं। 

Comments