डिलीट हुए मैसेज को वापस पाएं


डिलीट हुए मैसेज को पाएं  

दोस्तों क्या आप भी मेमोरी के भरने से परेशान हैं जिससे आप अपने स्मार्ट फोन  या अन्य एप्लीकेशन का डाटा क्लियर कर देते हैं और ऐसे ही गलती से आपके पर्सनल मैसेज डिलीट हो जाते हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है यहाँ  मै आपको कुछ टिप्स बताने वाला हूँ जिनकी मदद से आप डिलीट हुए मैसेज पुनः प्राप्त कर सकते हैं। 
 मान लो की आपके खाते से किसी ने पैसे काट लिए  और आप अपने मोबाइल से परेशान है जैसे आपने अपने मोबाइल को तोड़ दिया या रीसेट मार दिया लेकिन फिर भी आप अपने डिलीट मैसेज को पुनः प्राप्त  कर सकते हैं। 
एप्लीकेशन की मदद से आप अपने  डिलीट हुए मैसेज प्राप्त कर सकते है और ट्रूकॉलर और क्लाउड स्टोरेज की मदद से आप डिलीट हुए  मैसेज प्राप्त  कर सकते हैं जिसमे आपके ऑनलाइन ट्रांजेक्शन  हो सकते हैं। 


मैसेज रिकवर करें ट्रूकॉलर की मदद से 

1. Meaasaging

पहला ऑप्शन सबसे पहले आप 3 लाइन पर क्लिक कीजिये और नीचे सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक कीजिये फिर  मैसेज ऑप्शन पर क्लिक करें और सबसे नीचे आपको एक ऑप्शन मिलेगा  Auto Download media (ऑटो डाउनलोड मीडिया) पर क्लिक करें यहाँ पर आपने जिस जिस से चैट की है सारी की सारी चैट वापिस आ जायेंगी और अगर आपने चैट के साथ कोई फोटो भी भेजी है तो वह फोटो भी वापस आ जायेगी। 



 Backup

दूसरा  ऑप्शन है बैकअप का  इस ऑप्शन की मदद से हम डाटा (मैसेज) को बैकअप कर सकते है मतलब फिर से ला सकते हैं।  इसके लिए सबसे पहले आपको बैकअप को ऑन कर देना है फ़ी जब भी आपके मैसेज डिलीट होंगे तो मैसेज वापस ट्रूकॉलर एप्लीकेशन में आ जायेंगे। 
                                 




मैसेज रिकवर करें क्लाउड स्टोरेज की मदद से 

आजकल प्रत्येक मोबाइल कंपनियां मोबाइल के साथ क्लाउड स्टोरेज दे रही हैं Xiome का Xiome क्लाउड या Mi cloud, realme का क्लाउड आदि। इसकी मदद से आप जहां कही भी होंगे वहां से डाटा निकाल सकते है और अगर आप मोबाइल लाना भूल गए है और आपको डाटा की जरूरत है तब भी आप इसका यूज़ कर सकते हैं। 
                                         
क्लाउड स्टोरेज का उपयोग कैसे करें 

दोस्तों अगर आप मोबाइल लाना भूल गए है और आपको डाटा की जरूरत है तब भी आप इसका यूज़ कर सकते हैं। सबसे पहले क्लाउड स्टोरेज के साथ खाता बनाये
खाता बनने के बाद आपका पासवर्ड सबसे महत्वपूर्ण होता है इसे आप याद रखना 
अगर आप मोबाइल लाना  भूल गए है तो आप किसी भी डिवाइस में उस मोबाइल कंपनी का क्लाउड वेबसाइट के रूप में ओपन कर लें और वहां पर लॉगिन कर लें और जो आप डाटा चाहते है उसे लेकर लॉग आउट कर दें। 

NOTE : इन सभी के बीच जो मोबाइल नंबर रजिस्टर होगा उस पर  otp आएगी  कृपया otp अन्य किसी के साथ शेयर ना करे और आईडी पासवर्ड भी। 


जैसा की आप ऊपर देख पा रहे हैं हमने  अपने मोबाइल में क्लाउड स्टोरेज ऑप्शन पर क्लिक किया  जिसमे दूसरे नंबर पर deleted items लिखा है अब हमें उस पर क्लिक करना है। 

अब क्लिक करने के बाद हमारे सामने नीचे दी गई फोटो आएगी जिसमे साफ- साफ दिख रहा है की 30 दिन तक का डाटा क्लाउड स्टोरेज में सेव रहता है अगर आपका मैसेज 30 दिन के अंदर डिलीट हुआ है तो आप मैसेज ऑप्शन पर क्लिक करें वहां आपको सारे डिलीट मैसेज दिख जाएंगे  अपने मैसेज को रिस्टोर कर सकते हैं। 


दोस्तों आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि ये जानकारी उन्हें भी मिल सके और कोई प्रश्न हो तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। 


Comments