स्मार्टफोन हिडन टिप्स एंड ट्रिक्स

smartphone feature 

हेलो दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको स्मार्ट फ़ोन के कुछ हिडन फीचर के बारे में बताने वाले है  इस आर्टिकल में हम आपको स्मार्टफोने की बहुत सी नई  टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बताएँगे  जिसे पड़के आप स्मार्ट फ़ोन के नए  फीचर के बारे में जान पाएंगे और आप स्मार्ट को आसानी से चला पाएंगे यदि आप ऑटोमेटिकली कॉल रिकॉर्ड करना चाहते है तो आप कर सकते है इसलिए इस आर्टिकल को ठीक से पड़े इतना ही नहीं जब आपकी इनकमिंग कॉल आएगी तो ऑटोमेटिकली आपकी फ्लेस लाइट ऑन  हो जाएगी इन सभी सेटिंग के बारे में आप इस आर्टिकल में जान पाएंगे। 

तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पड़े अगर आप कही खो जाते है तो आप अपनी लोकेसन किन्ही तीन लोगो को भेज सकते है और उन तीन लोगो के कॉन्टेक्ट आपको इसमें सेट करने होंगे जो हम आपको इस आर्टिकल में बतायेगे यदि आप बिज़ी है और अपना कॉल रिसीब नहीं कर सकते है तो आपके मोबाइल में एक सेटिंग के जरिये उस व्यक्ति को ऑटोमेटिकली मेसेज सेंड हो जायेगा इतना ही नहीं हम आपको ऐसी ट्रिक्स के बारे में बताएँगे की  यदि आपके हाथ गंदे है या आप मोबाइल को नहीं छूना चाहते तो कैसे बिना मोबाइल को छुए ही आपका कॉल रिसीब हो सकता। 

 अगर आप लोक स्क्रीन पर अपना नाम डालना चाहते मतलब अगर आप चाहते है कि जब आप मोबाइल को ऑन करे तो आपका नाम शो करे तो आप ऐसा कर सकते हम आपको ऐसी ट्रिक के बारे में बताएँगे 
चलिए तो शुरू करते है 
   
smartphone tips and tricks 

1 ऑटोमेटिकली कॉल रिकॉर्ड कैसे करे 
 
   सबसे  पहले आप अपने फ़ोन बटन पर क्लिक करे जिससे आप फ़ोन करते है वहा  पर आप थ्रीलाइन  पर क्लिक कीजिये फिर वहा  सेटिंग पर क्लिक कीजिये जहा पर आपको दूसरे नम्बर पर कॉल रिकॉर्डिंग का ऑप्सन मिल जायेगा वहा  पर आप अपने ऑटोमेटिकली कॉल रिकॉर्ड ऑप्सन को ऑन कर लीजिये  अब आपकी कॉल ऑटोमेटिकली रिकॉर्ड हो जाएगी automatic call recording उस समय काम आता है जब आपसे कोई अपरचित व्यक्ति आपसे आपका स्मार्टफोन कॉल करने के लिए मांगता है क्यों की वो व्यक्ति कॉल हिस्ट्री तो मिटा देता है लेकिन जल्दी जल्दी में वो कॉल रिकॉर्डिंग नहीं मिटा पाता और फिर आप रिकॉर्डिंग को सुन  की उसने क्या क्या बात की है। 

 flash when ringing 

ये सेटिंग करके आप जब भी किसी कॉल को रिसीव करेंगे तो रिंग बजते समय आपकी फ़्लैश भी जलेगी यदि आपकी रिंगटोन धीमी है तो आप फ़्लैश को देखकर आप अपना कॉल रिसीव कर सकते है। 
इसके लिए आपको  सबसे  पहले आप अपने फ़ोन बटन पर क्लिक करे जिससे आप फ़ोन करते है वहा  पर आप थ्रीलाइन  पर क्लिक कीजिये फिर वहा  सेटिंग पर क्लिक कीजिये जहा पर आपको incoming call setting पर क्लिक  है वहां पर आपको flash when ringing का ऑप्शन मिलेगा उसको आपको enable कर लेना है। 

3 automatic call receive kaise karen

अगर आप  24 घंटे अपना मोबाइल अपने हाथ में लिए रहते हैं और आप अपने स्मार्टफोन को बिना छुए कॉल को रिसीव करना चाहते है तो आप टाइम सेट करके उतने समय के बाद अपने आप कॉल रिसीव कर सकते हैं।  इसके लिए आपको नीचे auto answer का ऑप्शन मिलेगा उसे आप ऑन कर लीजिये delay auto answer पर क्लिक करेंगे तो आप जितना टाइम सेट करेंगे उतने समय बाद आपकी कॉल आटोमेटिक रिसीव हो जायेगी। 

smart phone hidden tips and tricks  

4 मोबाइल स्क्रीन पर अपना नाम कैसे जोड़े 

अगर आप  चाहते हैं की आपकी मोबाइल स्क्रीन पर आपका नाम दिखे तो आप इस सेटिंग को ऑन कर लीजिये इसके लिए आपको सेटिंग पर जाना है यहाँ आपको lock screen का ऑप्शन दिखाई देगा उसके बाद आपको lock screen owner info पर क्लिक करना है अब आपको जो नाम डालना है उसे लिख दें। आपका नाम आपकी मोबाइल स्क्रीन पर दिखने लगेगा। 

5 लोकेशन शेयर कैसे करें 

अगर आपने  emergency sos के बारे में सुना हो  तो इस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में बता रहे हैं इसके लिए आपको अपनी सेटिंग  emergency sos पर क्लिक पर क्लिक करना है नहीं तो आप password and security पर इस ऑप्शन को पा सकते हैं। इस ऑप्शन को आपको enable कर लेना है अब आपको जिन तीन कांटेक्ट के साथ आपकी लोकेशन शेयर करनी है उनको ऐड कर लें बस जब भी आप मुसीबत में हों तो आप 5 बार power को दवा दें बस आपकी लोकेशन उन 3 कांटेक्ट के साथ शेयर हो जायेगी। 
नोट: अगर आपके पास रिचार्ज नहीं है तो आप इस सेवा का आनंद नहीं ले सकते। क्यों की आपकी  लोकेशन मैसेज के रूप में शेयर होगी ना की व्हाट्सप्प पर।

 अगर आप वीडियो देखकर सीखना चाहते हैं तो आप वीडियो को देखें और लाइक,शेयर जरूर करें। 

Comments