गूगल का सर्च करने का तरीका, सबकुछ आसानी से खोजें

गूगल सर्च टिप्स एंड ट्रिक्स 

दोस्तों अगर आप स्टूडेंट है तो आज का ये आर्टिकल आपके लिए बहुत ही खास होने वाला है क्यों की इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं की आप किस प्रकार से किसी भी question या exam के multiple type question को सर्च करना चाहते हैं तो आप आसानी से अपना रिजल्ट पा सकते हैं। 

जब भी आप गूगल पर कोई भी प्रश्न का उत्तर ढूढ़ने की कोशिश करते हैं तो आपके लिए कई सारी  वेबसाइट सामने आ जाती है और कई सारे रिजल्ट ऐसे होते है जो हमारे काम के ही नहीं होते है लेकिन आज हम आपको  कुछ ऐसी ट्रिक के बारे में बता रहे है जहाँ पर आप अपने प्रश्नो के उत्तर को आसानी से ढूढ़ सकते हैं। 

ये सर्च ट्रिक आपको exam के टाइम पर बहुत ही लाभदायक होने वाली है और जब आप असाइनमेंट बनाने के लिए गूगल पर सर्च करते हो आपके असाइनमेंट से सम्बंधित प्रश्न तो आपको कई सारे रिजल्ट दिखने लगते हैं अगर आप सटीक रिजल्ट पाना चाहते हैं तो आर्टिकल को पूरा पढ़ें।  



 1 गूगल पर Exact Search (सटीक रिजल्ट) कैसे पाएं 

यदि आप गूगल पर सटीक उत्तर पाना चाहते हैं तो ये ट्रिक आपके लिए बहुत USEFUL होने बाली  है ,अगर आप कोई विशेष शब्द या वाक्य गूगल पर Quatation mark (" ") लगाकर सर्च करें तो आपको उन शब्दों से सम्बंधित ही प्रश्नो के उत्तर दिखाए जाएंगे। 

जैसे “how to happy” सर्च करने पर गूगल केवल  इन तीन शब्द से संबंधित Search Result Show करेगा।  इस गूगल ट्रिक के द्वारा आप किसी विषय पर सीधा और तेज रिजल्ट प्राप्त कर पाएंगे।

2. केवल एक विशेष वेबसाइट ही सर्च करें (Search a site)


यदि आप चाहते है गूगल आपको केवल आपकी फेवरेट  वेबसाइट के परिणाम ही दिखाए।  तो इसके लिए आप “site” कमांड का इस्तेमाल कर सकते है। अगर आप रोज किसी वेबसाइट पर आर्टिकल पढ़ने के लिए जाते है और कोई आर्टिकल आपको अच्छा लगता है या कोई जानकारी आप गूगल पर सर्च करना चाहते हैं और वो जानकारी आपकी पसंदीदा वेबसाइट में है तो आप आसानी से सर्च कर सकते   है। 

अगर आपकी कोई वेबसाइट है या जिस वेबसाइट के आर्टिकल आप रोज पढ़ते हैं उस वेबसाइट के कौन से आर्टिकल गूगल पर रैंक कर रहे हैं तो आप ये भी देख सकते हैं इसके लिए आपको 

site:https://www.crypticjava.xyz ऐसा लिखकर सर्च करना है तो आपको मेरी वेबसाइट से सम्बंधित आर्टिकल जो गूगल पर रैंक कर रहे है वो दिखने लगेंगे। 
 
उदाहरण; site: hindime.net  what is server 

इस तरह आप केवल अपनी फेवरेट वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी ढूँढ सकते है। 

गूगल में आसानी से सर्च कैसे करें 

3. Related Websites सर्च करें

यदि आप अपने प्रश्न का उत्तर ढूढ़ रहे हैं और आपको ढूढ़ते-ढूढ़ते आपके प्रश्न से सम्बंधित लेख किसी वेबसाइट में मिल जाता है तो आप उस वेबसाइट से सम्बंधित अन्य वेबसाइट को भी सर्च कर सकते है की वही लेख किन-किन वेबसाइट  गया है।,और आप अपने लेख को आसानी से ढूढ़ सकते है।  

जैसे हम सर्च करेंगे tutorials point.com इस वेबसाइट में हमें computer science से सम्बंधित सभी प्रश्नो के उत्तर मिल जाएंगे तो अगर आप चाहते है की ऐसे ही कंटेंट बाली और भी वेबसाइट आपको दिखें। 
तो  सर्च कीजिये। 

 related: tutorials point.com 

जब आप ऊपर लिखे गए वाक्य को सर्च करेंग़े तो आपको आजतक से जैसी और साईट दिखाई जाएगी। 

4. # हैशटैब सर्च करें

 आपने सोशल मीडिया साइट  खासकर Twitter.com पर पोस्ट लिखते समय # का इस्तेमाल जरूर किया होगा। हैशटैग शब्द से आप इस शब्द से संबंधित सभी पोस्ट अपने अकाउंट में सर्च कर सकते है। और #  हैशटैग लगाने से आपकी पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल भी हो सकती है जैसे कुछ समय पहले youtube vs tiktok सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हुआ था उस समय जिस व्यक्ति ने # लगाकर #youtube vs tiktok पोस्ट डाली होगी उसकी पोस्ट सोशल मीडिया पर दिखाई होगी। 

गूगल भी आपको हैशटैग शब्द सर्च करने की सुविधा प्रदान करता है।  यदि आप हैशटैग के साथ सर्च करना चाहते है तो इसके लिए सर्च शब्द से पहले # लगाकर सर्च करें.

जैसे; #tiktok 

how to search on google 

5. शब्द छोडकर सर्च करें (Exclude Words)

कभी-कभी हम किसी चीज के बारे में जानना चाहते है।  तो गूगल हमे उससे संबंधित ज्यादा फेमस चीज के परिणाम दिखाता है।  जैसे, आप खाने वाले सेब के बारे में जानना चाहते है मगर गूगल आपको स्टीव जॉब्स के एपल के बारे में जानकारी दिखाता है.

इस उलझन से बचने के लिए आप गूगल की exclude word कमांड का इस्तेमाल कर सकते है. इसके जरिए सर्च करने के लिए आप – चिन्ह लगाकर सर्च करते है। 

जैसे; about apple – iphone

जब आप इस तरह सर्च करेंगे तो गूगल आपको खाने वाले सेब के परिणाम ही दिखाएगा।  और स्टीव जॉब्स के एप्पल को नकार देगा। 

 6. अनजान सर्च करें (Wildcard Entry)

यदि आप गूगल के द्वारा अनजाने शब्दों के बारे में जानना चाहते है तो * लगाकर ये सर्च कर सकते है।  इसके द्वारा सर्च करने पर गूगल आपको अज्ञात शब्दों के परिणाम दिखाता है। 

जैसे; fastest what*beauty 

इस सर्च शब्द में आपने fastest के बाद * लगाया है. इसका मतलब यह शब्द अज्ञात है और अब गूगल फैसला करेगा कि आप दुनिया में क्या fastest जानना चाहते है। 

गूगल पर सही रिजल्ट कैसे सर्च करें 

 7. पीडीएफ फाईल सर्च करें (Search PDF)


यदि आप किसी विषय से संबंधित जानकारी के लिए PDF Files डाउनलोड करना चाहते है।  तो इसके लिए आप गूगल के filetype सर्च फीचर का इस्तेमाल कर सकते है।  इसके द्वारा आप ना सिर्फ पीडीएफ बल्कि अन्य फाईल फॉरमेट में भी दस्तावेज सर्च कर सकते है। 

Filetype: documents type [query]

मान लेते है कि आप अपना Resume बनाना चाहते है, तो आप Online Resume Format ढूँढना चाहते है. तो इसके लिए आप इस तरह लिखकर सर्च करें। 

Filetype: pdf [resume format]

यदि आप ऊपर दिए गए सारे तरीके लाइव प्रूफ के साथ वीडियो फॉर्म में देखना चाहते है तो आप इस वीडियो को देखकर सीख सकते है। 

दोस्तों वीडियो अच्छी लगी हो तो वीडियो को लाइक और अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। 

 

Comments