what's app में स्टेटस की तरह ग्रुप में मैसेज किसने देखा

what's app tips and tricks 

फ्रेंड्स आप सभी व्हाट्सप्प तो चलाते ही होंगे व्हाट्सप्प एक मैसेंजर एप् है जिसके द्वारा ह्म्म आसानी से मेसेज, फोटो ,वीडियो, ऑडियो, फाइल भेज सकते है. व्हाट्सप्प पर बहुत से लोगों को स्टेटस लगाए हुए भी देखा होगा और आप  भी स्टेटस लगाते होंगे और जब आप स्टेटस लगाते है तो बहां नीचे आपको आई  (👁) बटन दिखाई देता है जहां  पर आप देख सकते हैं की आपका स्टेटस किस किसने देखा है।

 यदि आप जानना  चाहते है की आपके ग्रुप में आपके द्वारा भेजा गया मेसेज किसने देखा है तो उसके लिए अलग सेटिंग होती है  जो हम आपको  इस आर्टिकल  में बताने बाले हैं। 
आप सभी what's app चलाते  है जिसमे आप कई ग्रुप  में भी ज्वाइन होंगे और आप अपने  ग्रुप भी बनाये होंगे तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है  किस प्रकार से आप अपने व्हाट्सप्प ग्रुप में देख कि आपने जो मैसेज भेजा है वो किस किस ने देख  लिया है। 

तो चलिए शुरू करते है ,
 तो सबसे पहले आपको  व्हाट्सप्प एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है वहा  पर आपने जिस ग्रुप को ज्वाइन किया है उसे ओपन कर लेना है अब जो मेसेज आपने सेंड किया है उसे थोड़ी देर तक दबाये रखना है जब तक बो सिलेक्ट न हो जाये या नीला न हो जाये मेसेज सिलेक्ट करने के बाद आपको ऊपर थ्री डॉट्स दिखेंगे उस पर क्लिक करना है वहा आपको   info पर क्लिक करना है  अब आपको दिख जायेगा की आपका मेसेज किस किस ने पड़ा है। 

delivered  to means   

आपको वहा  पर delivered  to लिखा दिखेगा जिसका मतलब है मेसेज पहुंच तो गया है लेकिन उसने देखा नहीं है। 

whatsapp में किसी भी  फाइल या मेसेज को सर्च कैसे  करे

 सबसे पहले आपको व्हाट्सप्प एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है अब वहा  पर आपको व्हाट्सप्प के जिस भी ग्रुप में फाइल या मेसेज को सर्च करना है उस ग्रुप को ओपन करे और थ्री डॉट्स पर क्लिक करे वहां   पर आपको सर्च का ऑप्सन मिलेगा उस पर क्लिक करे अब आपको जिस भी फाइल या मेसेज को सर्च करना उसका नाम लिखकर सर्च करे वहां पर आपको उस नाम का जो भी  फाइल या मैसेज होगा  बो दिखने लागेगा। 

बिना what's app खोले मैसेज कैसे भेजें 

सबसे पहले आपको what's app  एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है जैसे ही आप एप्लीकेशन को ओपन करेंगे आपको उस ग्रुप को या व्यक्ति की चैट को ओपन करना है जिससे आप ज्यादातर बात करते हैं वहां आपको तीन बिंदुओं पर क्लिक  करना है और नीचे more पर क्लिक कर देना है वहां आपको सबसे नीचे add shortcut का ऑप्शन दिख रहा होगा आपको उस पर क्लिक कर देना है अब आप what's app से बाहर आ जाइए अब आपको home screen पर उस व्यक्ति या ग्रुप का नाम दिख रहा होगा जिसे आपने चुना था। अब आपको उस व्यक्ति से बात करने के लिए बार-बार what's app को नहीं खोलना होगा। आप सीधे ही चैट कर पाएंगे। 

 दोस्तों आप वीडियो देखकर सीख सकते हैं अगर आपको आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें और वीडियो को भी लाइक करें। 

Comments