यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं

 यूट्यूब चैनल में सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाये ?


दोस्तों आप सभी अपना यूट्यूब चैनल बनाये होंगे लेकिन आपके पास सब्सक्राइबर नहीं है तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें। जैसे तैसे आप अपना यूट्यूब चैनल बना लेते हैं और उस पर वीडियो भी अपलोड करने लगते हैं लेकिन हमारे  यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर तो है ही नहीं तो फिर हमारी वीडियो पर व्यूज कैसे आएंगे इस आर्टिकल में आपको ऐसे कई तरीके बताने बाला हूँ जिसकी मदद से आप अपने यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर भी ला सकते हैं और वीडियो पर व्यूज  हैं। 
अगर आपका यूट्यूब चैनल है और आपके यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर नहीं है और वीडियो पर व्यूज नहीं आ रही हैं तो आपके यूट्यूब चैनल का होने का कोई मतलब नहीं है ,जिस प्रकार अगर आपकी कोई दुकान है अगर दुकान पर ग्राहक ही नहीं आते तो आपकी दुकान पर बिक्री ही नहीं होगी पैसे ही नहीं कमा सकते उसी प्रकार यूट्यूब चैनल का भी सिस्टम है।  

यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाये ?

आप अपने यूट्यूब चैनल को अन्य प्लेटफार्म पर सबमिट करके भी अपने यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर पा सकते हैं ,और अच्छा खासा व्यूज भी पा सकते हैं। अगर आप चैनल के अलावा वीडियो को सबमिट करना चाहते हैं जो वीडियो आप अपने यूट्यूब चैनल पर सबमिट करते है उसी वीडियो को आप अन्य प्लेटफार्म पर सबमिट कर सकते हैं और पैसे ,सब्सक्राइबर दोनों पा सकते हैं। बस इसके लिए आपको वीडियो के अंत में अपने चैनल का नाम बोलना है और वीडियो का इंट्रो देना है पूरी वीडियो नहीं डालना है। 



रिलेटेड आर्टिकल :


यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाये ?

1 what's app group में जुड़कर आप अपने यूट्यूब चैनल की लिंक को शेयर कर सकते हैं और जिस भी व्यक्ति को आपकी वीडियो अच्छी लगेगी वो आपके चैनल को सब्सक्राइब सकता है और इस तरीके से आप अपने यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर पा सकते हैं और अच्छा खासा व्यूज भी  पा सकते हैं। अगर आप sub for sub खेलना चाहते हैं तो आप टेलीग्राम  पर कुछ ग्रुप है जिन्हे आप ज्वाइन कर सकते हैं और आप उनके चैनल को सब्सक्राइब करोगे तो वो आपके चैनल को सब्सक्राइब करेंगे और इस तरीके से आप सब्सक्राइबर  पा सकते हैं। 


अगर आप what's app ग्रुप में ज्वाइन होना चाहते हो तो यहाँ क्लिक करके कई ग्रुप में ज्वाइन हो सकते हैं और सब्सक्राइबर और वीडियो पर व्यू ला सकते हैं। 

sub for sub करके सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं 

2  facebook:  फेसबुक पर आप अपने प्रत्येक  यूट्यूब वीडियो का शार्ट वीडियो बनाइये जिसमे आपको अपनी वीडियो टॉपिक का इंट्रो देना है और वीडियो  के अंत में आपको वीडियो में अधिक जानकारी के लिए अपने चैनल पर जाने के लिए कहना है  जिससे वह व्यक्ति आपके यूट्यूब चैनल पर जाएगा और सब्सक्राइब भी करेगा। फेसबुक में आप अपनी स्टोरी में या न्यूज़ फीड में अपने वीडियो का इंट्रो लगा सकते हैं या  ग्रुप में ज्वाइन होकर अपने चैनल की लिंक को शेयर कर सकते हैं। 
अगर आप sub for sub खेलना चाहते हैं तो आप फेसबुक पर कुछ ग्रुप है जिन्हे आप ज्वाइन कर सकते हैं और सब्सक्राइबर पा सकते हैं।  






3  Quora: क्वोरा एक प्रश्न और उत्तरों बाला प्लेटफार्म है,जहां  पर आप प्रश्न पूछ सकते हो और अगर  आपके पास प्रश्नो के उत्तर हैं तो आप उत्तर भी दे सकतें हैं इसमें आपको बहुत ही फायदा होने वाला है क्योकि अगर  आपकी कोई वेबसाइट है तो आप अपने उत्तर लिखते समय अपनी वेबसाइट की लिंक को भी शेयर कर सकते हैं ,और अगर आपके पास यूट्यूब चैनल है तो आप यूट्यूब वीडियो की लिंक डाल सकते हैं।  

शार्ट वीडियो डालकर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं 

4  dailyhunt: dailyhunt में आप अपनी वीडियो को न्यूज़ (आर्टिकल) के रूप में लिखकर आप अपने यूट्यूब चैनल या वीडियो की लिंक डालकर सब्सक्राइबर पा सकते हैं। अगर आप नहीं जानते है की dailyhunt में किस प्रकार आर्टिकल लिखे  जाते हैं या कैसे अप्रूवल लेते हैं तो आप इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं। या फिर आप ये भी कर सकते हैं। आपको dailyhunt में वीडियो के अंत में अपने चैनल का नाम बोलना है और वीडियो का इंट्रो देना है पूरी वीडियो नहीं डालना है।  





5  trell : ट्रेल एक वीडियो प्लेटफार्म है जहाँ पर आप शार्ट वीडियो बना सकते हैं आप अपने प्रत्येक  यूट्यूब वीडियो का शार्ट वीडियो बनाइये जिसमे आपको अपनी वीडियो टॉपिक का इंट्रो देना है और वीडियो  के अंत में आपको वीडियो में अधिक जानकारी के लिए अपने चैनल पर जाने के लिए कहना है  जिससे वह व्यक्ति आपके यूट्यूब चैनल पर जाएगा और सब्सक्राइब भी करेगा। आपको ट्रेल पर फॉलोवर भी मिलेंगे जो  सब्सक्राइबर में कन्वर्ट हो सकते हैं। 


तो इस आर्टिकल में  हमने आपको 5 तरीके बताये हैं आप सभी तरीको को फॉलो करना 100% आपके रोज सब्सक्राइबर आएंगे। दोस्तों आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आर्टिकल को अधिक से अधिक शेयर करें और कोई प्रश्न हो तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

Comments