गूगल एड को बंद कैसे करें ?

मोबाइल पर advertisement क्यों दिखाई देती हैं ?करेंगे 

जब भी आप मोबाइल में आप कोई एप्लीकेशन डाउनलोड करते हैं तो आपको कुछ एड आने लगती है जिसमे एप्लीकेशन डेवलपर को उस एड के पैसे मिलते हैं एड दिखने के पैसे कुछ और होते हैं और अगर कोई व्यक्ति उस एड पर क्लिक करता है तो उसके कुछ एक्स्ट्रा पैसे उस app developer को दिए  जाते हैं। एप्लीकेशन में ad  दिखाने के लिए आपको एडमॉब (admob) अकाउंट में अप्रूवल लेना होता है। 

अब ये तो हो गए एप्लीकेशन पर आने वाली advertisement का, अब हम वेबसाइट की बात  करते हैं की वेबसाइट में advertisement का सिस्टम क्या है ?जिस प्रकार एप्लीकेशन में एड दिखने के पैसे  और उस पर क्लिक करने के पैसे अलग दिए  जाते हैं। जिस प्रकार एप्लीकेशन में admob एड दिखाता है उसी प्रकार वेबसाइट पर adsense एड दिखता है। इसमें भी आपकी वेबसाइट के लिए एडसेंसे के लिए अप्लाई करना होगा अगर आपकी वेबसाइट एडसेंसे की पॉलिसी को violate करेगी तो आपका अकाउंट approve नहीं होगा। 

अब अगर आपके मोबाइल पर ad नहीं दिखेंगे तो फिर एप्लीकेशन डेवलपर और वेबसाइट डेवलपर को पैसे ही  नहीं मिलेंगे और आप एक बात और समझ लीजिये की गूगल की या आपके मोबाइल में ऐसी कोई सेटिंग नहीं है जो सारी advertisement को ही बंद कर दे आपको गूगल की ad तो दिखाई देंगी सिर्फ वे advertisement बंद होंगी जिनको गूगल प्रमोट  करता है। 

chrome पर ad दिखना बंद कैसे करें ?

जब भी आप क्रोम पर किसी वेबसाइट पर विजिट करते हैं तो आपको वेबसाइट पर advertisement दिखाई देती हैं लेकिन आप इन advertisement को ब्लॉक भी कर सकते हैं तो advertisement को ब्लॉक करने के लिए आपको 

सबसे पहले जिस वेबसाइट की ad  या सभी वेबसाइट की ad को  ब्लॉक करना है उस वेबसाइट को ओपन कीजिये फिर 3 डॉट पर क्लिक कीजिये। वहां पर आपको सेटिंग का ऑप्शन दिखाई  देगा उस पर क्लिक करें। अब वहां पर आपको site setting पर क्लिक करना है। अब आपको ads के ऑप्शन पर क्लिक कीजिये वह आपको ऑप्शन  इनेबल कर देना है। अब आप वेबसाइट के पेज को रिफ्रेश कर दें वह पर ad दिखना बंद हो जाएंगी। 

NOTE: ये ऑप्शन कुछ वेबसाइट पर काम करेगा जहाँ पर misleading  कंटेंट या advertisement है सभी वेबसाइट की या एप्लीकेशन की ad को बंद  लिए आपको अपने मोबाइल में third party application को इनस्टॉल करना होगा। 

मोबाइल पर दिखने वाली ad को बंद कैसे करें ?

सबसे पहले आप अपने मोबाइल की सेटिंग को ओपन कीजिये वहां पर आपको गूगल ऑप्शन को सर्च करना है या सीधे  थोड़ा स्क्रॉल करके  मिल जायेगा आपको उस पर क्लिक करना है। अब आपको वहां पर ads के ऑप्शन  क्लिक  करना है। अब ads by google  पर क्लिक करना है तो आप सीधे क्रोम पर रेडिरेक्ट हो जाएंगे वहां आपको थोड़े ही नीचे ad setting या विज्ञापन सेटिंग का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है। आपको सभी कंपनी की ad को बंद करना है तो ad personalization को off  कर दें। अगर आप कुछ कंपनी ad को बंद करना चाहते हो उस कंपनी की ad को आप बंद कर सकते हो इसके लिए आपको advanced के ऑप्शन पर क्लिक  करना है और जिस कंपनी की ad  को आपको बंद करना है उनको off करते जाएँ। 

NOTE: अगर आपको मोबाइल की सेटिंग  में गूगल का ऑप्शन नहीं मिलता है तो आप अपनी जीमेल,प्लेस्टोर या गूगल अकाउंट पर अपनी मेल आईडी पर क्लिक कीजिये और मैनेज अकाउंट पर क्लिक कीजिये वहां आपको data and  personalization information पर क्लिक करना है वहां आपको ad personalization का ऑप्शन मिल जाएगा। 

अगर आप इन तरीको को फॉलो नहीं कर पा  रहे हैं तो मै वीडियो की लिंक डालता हूँ आप वीडियो को देखकर स्टेप्स को फॉलो करना। 

तो दोस्तों आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने फ्रेंड के साथ शेयर जरूर करें ताकि उनकी भी हेल्प हो सके। 

Comments