वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे लाएं

 वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे लाएं 

सभी ब्लॉगर अपना ब्लॉग या वेबसाइट तो बना लेते हैं लेकिन उनके लिए एक ही बात की चिंता होती है की वेबसाइट पर ट्रैफिक कहाँ से लाएं ,वेबसाइट पर रोज आर्टिकल लिखते हैं और तो और बैकलिंक भी बनाई है लेकिन ट्रैफिक ही नहीं आता है तो आज का ये आर्टिकल आपके लिए बहुत ही usefull होने वाला है इसलिए आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।  

इस आर्टिकल में हमने आपको सभी सोर्स से ट्रैफिक कैसे लाएं जैसे रेफरल ट्रैफिक,डायरेक्ट ट्रैफिक,सोशल मीडिया ट्रैफिक और आर्गेनिक ट्रैफिक  कैसे लाएं। 

वेबसाइट पर ट्रैफिक लाना उतना ही मुश्किल है जितना वेबसाइट को बनाना और उसे डिज़ाइन करना क्योकि अगर आपने कोई दुकान खोली है और अगर आपकी दुकान पर ग्राहक आ नहीं रहे तो आप पैसे कैसे कमा पाओगे वैसे ही वेबसाइट का सिस्टम है अगर आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक ही नहीं आ रहा तो आपकी कमाई कैसे होगी। 

वेबसाइट को हम किसी अन्य प्लेटफार्म पर सबमिट करते है और जब हमें अप्रूवल मिल जाता है तो हमारे आर्टिकल उस प्लेटफार्म पर दिखने लगते हैं और हमें कुछ फॉलोवर प्राप्त होते हैं। और ये फॉलोवर आपके डेली विजिटर भी बन सकते हैं। 
इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे प्लेटफार्म के बारे में बताएँगे जहा  आप अपने वेबसाइट को सबमिट  कर सकते हैं और अच्छा खासा ट्रैफिक ला सकते हैं और पैसा  कमा सकते हैं।  


तो चलिए हम शुरू करते हैं। 

वेबसाइट  को कहां-कहां सबमिट करें 

1 Dailyhunt :-   dailyhunt news platform है जो क्रिएटर को आर्टिकल लिखने का मौका देता है सभी क्रिएटर को इसके लिए आपको अप्रूवल लेना होता है जब भी आप dailyhunt पर आर्टिकल लिखेंगे तो आपको अपने वेबसाइट की लिंक को भी बीच बीच में डाल देना है इस तरीके से लोग आपकी वेबसाइट पर भी विजिट करेंगे इस प्लेटफार्म में आप फॉलोवर  पा सकते हो और ये फॉलोवर आपके डेली विजिटर में परिवर्तित हो सकते हैं। 

 dailyhunt पर वेबसाइट सबमिट करने के लिए  आपको इस आर्टिकल को पढ़ना होगा 



2 गूगल न्यूज़ (google news) :-   ये भी एक न्यूज़ प्लेटफार्म है जहा  आपको   सभी विषय से सम्बंधित न्यूज़  आर्टिकल और वीडियो के फॉर्म में मिलेंगे  इस प्लेटफार्म में भी आप फॉलोवर  पा सकते हो और ये फॉलोवर डेली विजिटर  में परिवर्तित हो सकते हैं। इस प्लेटफार्म पर भी वेबसाइट  को सबमिट करने के बाद आपको मेसेज आएगा की आप अपने आर्टिकल को rss feed url की मदद से आर्टिकल  को दिखा सकते हैं  कुछ दिन बाद आपको अप्रूबल का मैसेज  आ जायेगा और आपके आर्टिकल  दिखने लगेंगे । 


UC NEWS :-  आप UC NEWS में आर्टिकल डालकर या वेबसाइट  को सबमिट करके भी पैसे कमा सकते हैं अगर आपका  कोई यूट्यूब चैनल  है तो आप उसे इस प्लेटफार्म पर सबमिट कर सकते हैं , इस प्लेटफार्म में आप में आप आर्टिकल लिखकर चाहे तो लिखकर डाल सकते है या आर्टिकल  की लिंक भी डाल सकते हैं। और अगर आप आर्टिकल लिखते हैं तो बीच बीच में अपने वेबसाइट की लिंक को जरूर डालें और किसी भी टॉपिक की पूर्ण जानकारी ना दें लिख दें अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें और अपने वेबसाइट  लिंक डाल दें। हालाँकि ये प्लेटफार्म अभी इंडिया में बंद कर दिया है। इंडिया और चीन के युद्ध से इस प्लेटफार्म को बंद कर दिया है अगर ये प्लेटफार्म कभी भविष्य में चालू होता है तो मै इसके बारे में पूरी जानकारी दूंगा। 

वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे लाएं 



क्वोरा से ट्रैफिक कैसे लाएं 
4 QUORA :-    क्वोरा प्लेटफार्म के बारे में बहुत से लोगों ने सुना होगा वर्ष 2019 तक इससे अच्छी खासी कमाई हो जाती थी लेकिन अभी इसने QPP (क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम) बंद कर दिया है लेकिन निराश होने की जरूरत नहीं है यहाँ पर आप काम करते रहिये हो सकता है आगे फिर से कमाई शुरू हो जाए,क्वोरा में वेबसाइट  सबमिट करने के लिए आपको कुछ नहीं करना है यहाँ पर आप अपनी वेबसाइट या आर्टिकल  की लिंक को डाल सकते हैं। जैसे क्वोरा पर कोई प्रश्न करता है की आईपीएल फ्री में कैसे देखें यदि आपकी इस प्रश्न से सम्बंधित आर्टिकल है या वीडियो है तो आप अपने उत्तर के रूप में अपनी वीडियो या आर्टिकल  की लिंक डाल सकते हैं। और इस ट्रैकर से अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक ला सकते हैं। 

Facebook से ट्रैफिक कैसे लाएं 
5 Facebook : फेसबुक में आप किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग्गिंग से सम्बंधित ग्रुप में जुड़ जाएं और फिर वहां पर आप अपने आर्टिकल की लिंक को शेयर कर सकते हैं ,और इस तरीके से आप अपनी वेबसाइट पर या ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते हैं। फेसबुक में आप अपना पेज बनाकर अपने पेज पर हर आर्टिकल की लिंक शेयर करना फिर आपके फेसबुक पेज पर धीरे-धीरे विजिटर आएंगे  earning शुरू होगी।  


         
6 Yahoo News : आप अपनी वेबसाइट को याहू न्यूज़ में भी सबमिट कर सकते हैं मतलब आपके आर्टिकल याहू न्यूज़ में डालने के लिए आपको अपने आर्टिकल की लिंक याहू न्यूज़ के साथ शेयर करनी पड़ेगी। और धीरे धीरे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगेगा। 
आप इस आर्टिकल को पढ़कर सीख सकते हैं कि किस प्रकार याहू न्यूज़ काम करता है और  करना पड़ेगा।  



7  Bing News :  आप बिंग न्यूज़ में भी अपनी वेबसाइट को सबमिट कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक ला सकते हैं बिंग न्यूज़ बिलकुल गूगल न्यूज़ की तरह है जो चीजें गूगल न्यूज़ देता है वही सर्विस बिंग न्यूज़ भी देता है। 
अगर आप बिंग न्यूज़ के बारे में जानना चाहते है की किस प्रकार बिंग न्यूज़ का यूज़ किया जाता है आप इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं। 


Twitter से ट्रैफिक कैसे लाएं 
8  TWITTER :-  ट्विटर की मदद से भी आप अपनी वीडियो या आर्टिकल की लिंक को शेयर कर सकते हैं और अपनी वीडियो पर व्यूज  पर सब्सक्राइबर ला सकते हैं और अपनी वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक भी ला सकते हैं  इसके लिए आपको ट्विटर अकाउंट बनाना होगा और जब आर्टिकल या वीडियो की लिंक शेयर करेंगे तो हैशटैग लगाना होगा जिससे आपकी पोस्ट वायरल हो सके।  




9  whatsapp से ट्रैफिक कैसे लाएं 
ग्रुप में ज्वाइन होकर भी आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक ला सकते  हैं व्हाट्सप्प और टेलीग्राम पर ब्लॉग्गिंग से सम्बंधित कई सारे ग्रुप मिल जायेंगे उन ग्रुप  को ज्वाइन करके आप अपने आर्टिकल की लिंक शेयर कर सकते हैं और अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते हैं। 

10  Organic ट्रैफिक कैसे लाएं 
वेबसाइट पर डायरेक्ट ट्रैफिक ,सोशल मीडिया से ट्रैफिक और रेफरल  से ट्रैफिक की बात हमने कर ली है अब जो सबसे महत्वपूर्ण है वो  है वेबसाइट पर आर्गेनिक ट्रैफिक कैसे लाएं ,गूगल के द्वारा हम अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे लाएं ,गूगल में पहले पेज पर अपनी वेबसाइट को कैसे रैंक कराएं इसके लिए आपको सही तरीके से SEO करना है जैसे वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे लाएं इस शब्द को आपको पुरे आर्टिकल में सबसे ज्यादा यूज़ करना है और इससे सम्बंधित और भी शब्द आप उपयोग में ला सकते हैं। इन सभी तरीको को फॉलो करने के बाद आपको लगभग 6 महीने बाद आर्गेनिक ट्रैफिक आने लगेगा। 

दोस्तों आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उनकी भी मदद हो सके। 

Comments