आधार कार्ड खो (गुम) गया है वापस कैसे मंगायें ?

 आधार कार्ड खो गया है क्या करें ?

आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जो किसी व्यक्ति की पहचान को दर्शाता है की वह व्यक्ति कौन है, कहाँ का रहने वाला है। आजकल आधार कार्ड मोबाइल की तरह use होने लगा है छोटे ( 3 साल ) के बच्चे से लेकर बड़े बुजुर्गों के आधार कार्ड बनाये जा रहें है ताकि सभी की अलग पहचान हो सके। 

आधार कार्ड में 12 अंक दिए होते हैं जो कि बिलकुल unique होता है, प्रत्येक व्यक्ति का आधार नंबर एक दूसरे से अलग होता है। आधार कार्ड में QR code भी दिया होता है जिसे scan करके आप आधार कार्ड की जानकारी (details) पा सकते है की जो नाम, जन्मतिथि, पता आधार कार्ड में दिया है वही scan करने पर प्राप्त हो रहा है इस तरीके से आप ये पता लगा सकते हैं की वह आधार कार्ड असली है या नकली है। 

जब भी आप ट्रेन का की सीट टिकट (reservation) बुक करने जाते हैं या आप किसी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं तो परिचय के तौर पर आपसे आपका आधार कार्ड माँगा जाता है।  अगर आप कही अपना आधार कार्ड भूल आये या आपका आधार कार्ड कही पर गिर गया फिर आप क्या करेंगे तो इस पोस्ट में हम आपको यही तरीका बताने वाले हैं की अगर आपका आधार कार्ड कही पर खो जाए तो फिर आप क्या करें ?

visit official website UIDAI 

सबसे पहले जान लेते हैं की आधार कार्ड बनाता कौन है ?

भारत सरकार की अधिकारिक (official) वेबसाइट UIDAI जिसका पूरा नाम है (unique identification authority of India ) है, जो की सभी के लिए एक unique id number provide कराती है जिसे हम आधार नंबर बोलते हैं।

 ध्यान रखें की आप हर बार अपने आधार कार्ड में नाम, पता, जन्मतिथि सब कुछ बदल सकते हैं लेकिन आपका आधार नंबर वही रहेगा। 

पहला तरीका :

how to get lost Aadhar card 

अगर आपका आधार कार्ड  कहीं खो गया है तो आप इसे फिर से मंगवा सकते हैं इसलिए आपसे निवेदन है की पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़ें। 

अगर आपका आधार कार्ड  खो गया है तो आप इसे फिर से मंगवा सकते हैं इसके लिए आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा फिर ऊपर  बाएं तरफ आपको तीन लाइन दिखाई देंगी आपको  उन पर क्लिक करना है अब आपको My Aadhar Section पर क्लिक करना है और फिर Get Aadhar के ऑप्शन पर क्लिक  करना है। अब आपको order reprint of Aadhar के ऑप्शन पर क्लिक करना है अगर आपको PVC (Plastic Aadhar) आधार कार्ड चाहिए तो आप उसको  Order  कर सकते हैं। अब यहाँ आपको अपना आधार नंबर डालना है और captcha code को solve करना है फिर उसके बाद आपके आधार कार्ड से जो मोबाइल नंबर लिंक है उसको डालना है, मोबाइल नंबर पर otp (One Time Password) आएगा उसको  डाल देना  है फिर आपको 50 रूपये की Payment करनी पड़ेगी तो Make Payment पर क्लिक करना है इसके लिए आपको Debit Card,Netbanking,Upi आदि के ऑप्शन  दिए जाएंगे आपको जो अच्छा लगे उससे payment कर दीजिये बस Payment करने के बाद आपको Acknowledgement slip दी जायेगी जिसे  आपको download करके सुरक्षित  (safe) रखनी है। 

अब लगभग 15 दिनों में आपका आधार कार्ड by post office आपके घर पर (जो पता आधार कार्ड में है ) पंहुचा दिया जाएगा।  

                                     

आधार नंबर भूल गए हैं अब कैसे मिलेगा आपका आधार कार्ड ?

अगर आप अपना आधार नंबर भूल गए हैं तब भी आधार कार्ड फिर से मंगवा सकते हैं। 

इसके लिए आपको फिर से UIDAI की वेबसाइट पर जाना है फिर ऊपर  बाएं तरफ आपको तीन लाइन दिखाई देंगी आपको  उन पर क्लिक करना है अब आपको My Aadhar Section पर क्लिक करना है और फिर Get Aadhar के ऑप्शन पर क्लिक  करना है। अब आपको Retrieve Eid/Uid वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है अब आपको अपना पूरा नाम, मोबाइल नंबर,  और कॅप्टचा को भर देना है उसके बाद आपके मोबाइल  otp आएगा उसको डाल देना है उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर आपका आधार नंबर भेज दिया जाएगा। 

फिर आपको पहला तरीका फॉलो करना है जो ऊपर बताया गया है। अब लगभग 15 दिनों में आपका आधार कार्ड by post office आपके घर पर (जो पता आधार कार्ड में है ) पंहुचा दिया जाएगा।  



मोबाइल नंबर भी लिंक नहीं है आधार कार्ड से अब आधार कार्ड कैसे मिलेगा ?

अब बात आती है की आधार कार्ड से मोबाइल नंबर भी लिंक नहीं है और  नंबर भीं पता नहीं है अब आधार कार्ड कैसे मिलेगा। तो प्रत्येक समस्या के समाधान के लिए उसका helpline नंबर दिया जाता है तो UIDAI का भी एक हेल्पलाइन नंबर है 1947 इस पर आपको सुबह 10 से शाम 6 के बीच में आपको फ़ोन लगाना है जब वह आपसे बात करने लगे तो आपको बोलना है की मै अपना आधार नंबर भूल गया हूँ और मेरा आधार कार्ड कही खो गया है आधार reprint के लिए क्या आप मेरा आधार नंबर मुझे बताने का कष्ट करेंगे। वह आपसे कुछ सामान्य जानकारी पूछेंगे जिसे आपको बता देना है जैसे नाम, जन्मतिथि, पता आदि। उसके बाद वह आपको आपका आधार नंबर सुनाएंगे जिसे आपको पेन से नोट कर लेना है, इस तरह आपको आधार नंबर मिल जाएगा। फिर आपको पहला तरीका फॉलो करना है जो ऊपर बताया गया है। अब लगभग 15 दिनों में आपका आधार कार्ड by post office आपके घर पर (जो पता आधार कार्ड में है ) पंहुचा दिया जाएगा। 

तो इस पोस्ट में हमने आपको बताया है की अगर आपका आधार कार्ड कही खो जाए या आप अपना आधार नंबर भूल जाते हैं तो किस प्रकार उसे वापस पा सकते हैं। 


Conclusion :- तो अगर आपका आधार कार्ड कहीं खो जाता है या आप अपना आधार नंबर भूल  जाते हैं तो आप इन तरीको से माँगा  सकते हैं लेकिन आगे से अपने आधार कार्ड को संभल कर रखे आपको अपना आधार कार्ड खोना नहीं है नहीं तो इसके लिए आपको फिर से 50 रूपये लगेंगे। 🤣

धन्यवाद ! 



Comments